5 Best Learning Apps for Kids, जिनकी मदद से खेल के साथ कर सकते है पढ़ाई! – TaazaTime.com

5 Best Learning Apps for Kids, जिनकी मदद से खेल के साथ कर सकते है पढ़ाई!

6 Min Read

5 Best Learning Apps for Kids: आज के समय में शुरुआत से ही बच्चो का टेक्नोलॉजी के साथ लगाव ज्यादा रहता है, आप बच्चो की इसी लगन को देखते हुए उन्हें खेल-खेल में पढ़ा भी सकते है। जो परिजन अपने बच्चो की मोबाइल देखने की आदत से परेशान है, तो यह लेख उनके लिए है जिससे वह अपने छोटे बच्चों को इन 5 Best Learning Apps for Kids के द्वारा उने नई चीजे सीखा सकते है।

5 Best Learning Apps for Kids

आज हम जिन 5 Best Learning Apps for Kids की बात करने जा रहे है उनसे आप बच्चो को विडिओ, ऑडियो, और puzzle के माध्यम से Alphabet, हिंदी, मैथ, ड्राइंग सीखा सकते है। इन ऐप्स की मदद से आप बच्चों को अक्षर की पहचान से लेकर अक्षर का उच्चारण भी सीखा सकते है। तो आइए इन 5 Best Learning Apps for Kids के बारे में विस्तार के बारे में जान लेते है जिससे आपको इन ऐप के बारे में जानकारी मिल सके।

1. YouTube Kids

YouTube Kids

YouTube Kids ऐप पूरी तरह से बच्चों को ध्यान में रख कर बनाई गयी है, इस ऐप के माध्यम से बच्चों को स्टोरीज, प्रेयर, रायम्स,गेमिंग और सांग्स, स्टडी मटेरियल आदि अन्य चीजे सिखने को मिलती है इस ऐप को चलाना बहुत ही सिंपल है। इस ऐप पर बच्चे विडिओ, चैनल और प्लेलिस्ट जैसी फ़ीचर को आसानी से समझ सकते है और उसे ऑपरेट कर सकते है। यह आप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, इसे अब तक 500 मिलियन से भी ज्यादा यूजर इस ऐप का आनंद ले रहे है।

2. Coloring games for kids

Coloring games for kids

यह ऐप स्पेशली 2 से 6 साल की ऐज के बच्चे के लिए बनाया गया है, यह ऐप स्पेशली एजुकेशन परपज़ और बच्चो में क्रिएटिविटी लाने में हेल्प करता है। यह एक गेमिंग ऐप है। इसमें 80 से ज्यादा Animations कलरिंग पेज है जिसमे बच्चे कलर भर सकते है। यह ऐप ऑफलाइन भी चला सकते है साथ में यह ऐप ads फ्री है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप की रेटिंग 4.7 है और ऐसे अब तक 1 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके है।

Kids के आलावा अगर आप Students के लिए भी बेस्ट ऐप्स जानना चाहते हैं तो आप 5 Best Apps for Students के बारे में पढ़ सकते है जिसके बारे में भी हमने जानकारी शेयर की हुई हैं।

3. Math Kids

Math Kids

Math Kids एक बहुत ही उम्दा ऐप है, इस ऐप की मदद से आप बच्चो को counting, substraction, addition सीखा सकते है,यह एक क्रिएटिव ऐप है जिससे बच्चे संख्या की पहचान कर लेते है और खेल-खेल में मैथ को सीखते है। यह ऐप स्पेशली Preschoolers, kindergarteners, toddlers के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें puzzles और Quiz जैसे फीचर है जिससे आसानी से बच्चे attrect होते है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, अब तक इस ऐप को 50 मिलियन से ज्यादा लोगो द्वारा डाउनलोड किया जा चूका है।

4. ABC Kids

ABC Kids

ABC Kids एक kid-friendly एजुकेशनल ऐप है। इस ऐप की मदद से बच्चे ABC alphabet सीख सकते है। यह ऐप सिंपल और अट्रेक्टिव है इसमें अल्फाबेट की पहचान से लेकर, अल्पाबेट्स को मैच कराने जैसी गेम है जिससे बच्चे आसानी से अल्फाबेट को जल्दी से सीख जाते है यह आप स्पेशली preschoolers और kindergartners के बच्चो के लिए बना है। इस आप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। अब तक इसे 50 मिलियन यूजर द्वारा इनस्टॉल किया जा चूका है।

अगर आप नई भाषा सीखना चाहते है तो आप 5 Best Language Learning Apps के बारे में पढ़ सकते है जिसके बारे में भी हमने जानकारी शेयर की हुई हैं।

5. Khan Academy Kids

Khan Academy Kids

Khan Academy Kids एक 2 से 8 साल के बच्चो के लिए एजुकेशनल ऐप है। इस ऐप में 5000 से भी ज्यादा lesson और educational गेम्स है जिससे बच्चे आसानी से इंट्रेक्ट हो कर इंग्लिश alphabet, मैथ, रीडिंग गेम्स सिख सकते है। यह बिलकुल ही फ्री है।इसमें preschool, kindergarten and early elementary के लिए एजुकेशनल बुक्स है जिससे बच्चो को शुरुआती चीजें सिखने में हेल्प मिलती है। इस आप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप को अब तक 5 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके है।

अगर आपको हमारे द्वारा बताए गए 5 Best Learning Apps for Kids को पढ कर इनफार्मेशन प्राप्त हुई है तो हमे निचे कमेंट में जरूर बताए। और इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर करें।

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version