Gold Price News : सोने की कीमत में बड़ा उछाल, मुंबई में 10 ग्राम सोने के लिए चुकाने होंगे 72 हजार रुपये – TaazaTime.com

Gold Price News : सोने की कीमत में बड़ा उछाल, मुंबई में 10 ग्राम सोने के लिए चुकाने होंगे 72 हजार रुपये

4 Min Read
Gold-Silver Price Today

Gold Price News : सोने के खरीदारों के लिए निराशाजनक खबर है. क्योंकि आज सोने की कीमतें एक नए शिखर पर पहुंच गई हैं. आज सर्राफा बाजार में सोने का भाव 71 हजार 600 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया है. मुंबई में 10 ग्राम सोना खरीदने के लिए 71 हजार 600 रुपये लग रहे हैं. पिछले 3-4 दिनों में सोने की कीमतों में भारी उछाल आया है.

Gold Price Newsखरीदारों की जेब पर बड़ी कटौती

Gold Price News

सोना दिनों दिन महंगा होता जा रहा है. इससे खरीदारों की जेब पर बड़ा अंतर पड़ रहा है. 71 हजार 600 रुपये अब तक का सबसे ऊंचा भाव है जो सोने ने छुआ है. अब तक के सारे रिकॉर्ड सोने ने तोड़ दिए हैं. बढ़ती सोने की कीमतों की वजह से आम आदमी के खर्च में भी इजाफा हो रहा है। सोने की इस स्थिति को देखते हुए लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर सोना खरीदें या ना खरीदें.

सोने की बढ़ती कीमत के कारण कई लोग सोना खरीदने से मुंह मोड़ रहे हैं

इसी बीच शादी का सीजन भी चल रहा है. कई लोग शादी में भारी मात्रा में सोना-चांदी खरीदते हैं. लेकिन पिछले कुछ दिनों से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उछाल (Gold Price News) देखने को मिल रहा है. इस वजह से आम आदमी के लिए सोना लेना मुश्किल हो गया है. क्योंकि सोना खरीदना अब उनकी पहुंच से बाहर होता जा रहा है. ऐसे में शादी के लिए सोना कैसे खरीदें? ये सवाल खड़ा हो रहा है. बढ़ती सोने की कीमतों की वजह से कई लोग सोना खरीदने से मुंह मोड़ रहे हैं.

एक तरफ जहां घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमतें बढ़ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ आंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी के दामों में तेजी है. सोने की बढ़ती कीमतों के चलते कई लोग सोने में निवेश करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. ऐसा लगता है कि सोने में निवेश करना काफी फायदेमंद साबित हो रहा है.

हमेशा प्रमाणित सोना ही खरीदें

Gold Price News

हमेशा ब्युरो ऑफ इंडियन स्टँडर्ड्स (बीआईएस) हॉलमार्क वाला प्रमाणित सोना खरीदें. नए नियमों के मुताबिक, एक अप्रैल से छह अंकों की अल्फ़ान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बेचा जाएगा. जैसे आधार कार्ड में 12 अंकों का कोड होता है, वैसे ही सोने में 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होता है. इसे हॉलमार्क विशिष्ट पहचान संख्या या एचयूआईडी कहा जाता है.

यह नंबर अल्फ़ान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह हो सकता है- AZ4524. हॉलमार्किंग से यह पता चल जाता है कि सोना कितने कैरेट का है.

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको अच्छी जानकारी मिल गयी होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके.

Share this Article
Follow:
नमस्ते दोस्तों, मेरा नाम अजय है और मैं महाराष्ट्र से हूँ। मैंने 2020 में ब्लॉगिंग शुरू की। मेरी पहली वेबसाइट शिक्षा से संबंधित थी। मुझे बचपन से ही जानकारी इकट्ठा करने का बहुत शौक है और यही मेरा जुनून भी है। फिलहाल मे मेरी hindiyojna.com वेबसाइट पर आर्टिकल अपलोड करता हूँ। साथ ही अब मैं Tazatime की मदद से मनोरंजन जगत से जुड़ी हर खबर को सरल तरीके से आप तक पहुंचाने के लिए तैयार हूं। धन्यवाद
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version