इस तरह बनाए रेस्टॉरेंट जैसा Kulhad Pizza अपने घर पर, पढ़े Secret रेसिपी!

Gagan Shrivastav
7 Min Read

Kulhad Pizza Recipe: आज हमारे देश भारत में कई प्रकार के Food लोगो को पसंद आते हैं, जैसे – बर्गर, पिज़्ज़ा, नार्थ इंडियन खाना, साउथ इंडियन खाना आदि। इसी तरह इस समय जो नयी पढ़ी हैं उन्हें पिज़्ज़ा खाना बेहद पसंद है और पिज़्ज़ा के अंदर ही इसकी एक वैरायटी भी आती हैं Kulhad Pizza जो कि इन दिनों बहुत लोकप्रिय हो चुके हैं।

अधिकतर फ़ास्ट फ़ूड रेस्टॉरेंट पर अब लोग Kulhad Pizza का आर्डर करते होते हैं क्योकि इसका स्वाद बेहद ही अच्छा और स्वादिस्ट होता हैं। ऐसे में बहुत सारे लोग हैं जो Kulhad Pizza Recipe को अपने घर पर बनाकर खाना चाहते हैं। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Kulhad Pizza Recipe के बारे में जानकारी देने वाले हैं कि आप घर पर ही Kulhad Pizza कैसे बना सकते हैं।

साथ ही में आपको बता दें कि इस Kulhad Pizza Recipe को पढ़ने के बाद आपको कही ओर जाने की जरूरत नहीं होगी आप बेहद ही आसानी से अपने घर पर ही Kulhad Pizza बना सकेंगे।

Kulhad Pizza Ingridents: Kulhad Pizza Recipe

यदि आप घर पर रेस्टॉरेंट जैसा स्वादिष्ट Kulhad Pizza बनाने चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके सामग्री को बनाना होगा। Kulhad Pizza Ingridents के बारे में हमने नीचे लिखा हुआ हैं।

  • 2-3 कुल्हड़ (आवश्यकता अनुसार)
  • 1/4 चम्मच कॉर्न (Corn)
  • 1 बारीक कटी हुई छोटे साइज का प्याज
  • 1/2 बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
  • 1 बारीक कटा हुआ मध्यम साइज का टमाटर
  • 5-6 छोटे छोटे पनीर के टुकड़े (ज्यादा भी कर सकते हैं)
  • 2 चम्मच पिज्ज़ा सॉस (घर पर बनाया हुआ भी इस्तमाल कर सकते हैं)
  • 1/2 छोटे साइज में कटे हुए ब्रेड (कोई भी ब्रेड ले सकते हैं)
  • 1 चम्मच चिल्ली फ्लेक्स
  • 2 चम्मच ऑरिगेनो
  • 2 चम्मच मोज़रेला चीस
  • 2 चम्मच टोमैटो (टमाटर) केचअप
  • स्वादानुसार नमक

Kulhad Pizza बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरूरत होती हैं, इसलिए इन्हे आप सबसे पहले अपने पास रख लें।

Kulhad Pizza कैसे बनाए?: Kulhad Pizza Recipe

स्वादिष्ट रेस्टॉरेंट जैसा Kulhad Pizza अपने घर पर बनाने के लिए आप नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: पैन तैयार करें

Kulhad Pizza Recipe
स्टेप 1: पैन तैयार करें

Kulhad Pizza बनाने के लिए सबसे पहले आप पैन (Pan) को गैस पर रखकर उसमे अपनी कटी हुई सब्जियों को डाले। पैन में आपको प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर और पनीर को एक साथ डाल देना हैं। फिर पैन में बटर के साथ स्वाद अनुसार नमक डाले।

इसके बाद आपको पैन में चिल्ली फलैक्स, ऑरिगेनो, मेयोनेज़, पिज़्ज़ा सॉस, टोमैटो (टमाटर) केचअप और उबले हुए Corn को एक साथ डाल देना हैं।

स्टेप 2: पैन को पकाये

Kulhad Pizza Recipe
स्टेप 2: पैन को पकाये

अब आपको अपने पैन को हलकी आंच में पकाना शुरू करना हैं और आपने जितनी भी सामग्री पैन में डाली थी उन सभी को एक साथ 3 से 4 मिंट के लिए मिक्स भी करते रहना हैं ताकि आपकी सभी सब्जिया क्रंची हो जाए। 4 मिंट तक पकाने के बाद पैन में मोज़रेला चीस को डालकर उसे सभी सब्जियों के साथ मिक्स कर दें।

स्टेप 3: ब्रेड को पकाये

Kulhad Pizza Recipe
स्टेप 3: ब्रेड को पकाये

मोज़रेला चीस जब आपके पैन में अच्छे से मिल जाए फिर आपको उसमे अपने कटे हुए ब्रेड को डालना हैं और उसे लगभग सिर्फ 1 मिंट तक के लिए पकाना हैं फिर इसे पकाना बंद कर देना हैं। ध्यान रहे कि ब्रेड को अच्छे से सब्जियों में मिक्स कर लें और ज्यादा ना पकाए। अब इसके साथ आपका Kulhad Pizza का बेस तैयार हो गया हैं।

स्टेप 4: कुल्हड़ तैयार करें

Kulhad Pizza Recipe
स्टेप 4: कुल्हड़ तैयार करें

अब आपको अपने कुल्हड़ को तैयार करना हैं, कुल्हड़ में आपने जो बेस तैयार किया हैं उसे आधे कुल्हड़ में भर दें। फिर कुल्हड़ के ऊपर पिज़्ज़ा सॉस डाले और मोज़रेला चीस को अच्छे से कुल्हड़ में फैला दें। अब दुबारा से मोज़रेला चीस के ऊपर बेस से इसकी फिलिंग कर दें। आखिर में आपको अब बेस के ऊपर फिर से मोज़रेला चीस के साथ चिल्ली फ्लेक्स को कुल्हड़ के ऊपर डाल देना हैं।

स्टेप 5: कुल्हड़ को बेक करें

Kulhad Pizza Recipe
स्टेप 5: कुल्हड़ को बेक करें

कुल्हड़ तैयार करने के बाद आपको इसे अपने ओवन में लगभग 2 से 3 मिंट के लिए 180 डिग्री पर बेक करना हैं ताकि इसका सारा चीस अच्छे से मेल्ट हो जाए।

स्टेप 6: कुल्हड़ पिज़्ज़ा हो गया तैयार

Kulhad Pizza Recipe
स्टेप 6: कुल्हड़ पिज़्ज़ा हो गया तैयार

ओवन में जब 2 से 3 मिंट के लिए आपका कुल्हड़ बेक हो जाए तब आपको इसे ओवन में से निकल लेना हैं। ओवन से निकालते ही आपका कुल्हड़ पिज़्ज़ा तैयार हो चूका हैं। अब आप इसे खुद भी खा सकते हैं और दुसरो को भी खिला सकते हैं।

इस तरीके से आप बेहद ही आसानी से अपने घर पर ही रेस्टॉरेंट जैसा स्वादिष्ट Kulhad Pizza तैयार कर सकते हैं। यदि आपको इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना हैं तो नीचे आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

YouTube video

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको Kulhad Pizza Recipe के बारे में जानकारी मिल गयी होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी Kulhad Pizza Recipe के बारे में जानकारी हो सके और वो भी अपने घर पर ही Kulhad Pizza बनाकर इसका आनंद ले सके। आपको बता दें कि अन्य मीडिया साइट ने भी इसके रेसिपी के बारे में जानकारी दी हुई हैं।

यह भी पढ़े:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share this Article
Follow:
राम-राम सभी को मेरा नाम गगन श्रीवास्तव हैं, मैं भारत का रहना वाला हूँ। मैं एक Digital Marketer, Content Writer, Creator और Teacher हूँ। यहाँ TaazaTime पर मेरी भूमिका आप सभी तक बिज़नेस और फाइनेंस के दुनिया से नयी खबरे पहुंचना हैं ताकि आपको इससे जुडी हर जानकारी मिलती रहे, धन्यवाद!
Leave a comment