WhatsApp में ठगों और स्कैमर से बचने के लिए!  करें इस फीचर का इस्तेमाल

Surbhi Kumari
3 Min Read
WhatsApp में ठगों और स्कैमर से बचने के लिए!  करें इस फीचर का इस्तेमाल

WhatsApp: आज भारत में 500 से ज्यादा लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल आसानी से करते हैं। ऐप में लोग की प्राइवेसी और सेक्रेटरी को ज्यादा ध्यान रखा जा रहा है इस व्हाट्सएप पर नए सेफ्टी टूल्स फीचर पर काम करते दिखाई दे रहा है। जो आपको अननोन नंबर से कॉल या मैसेज आ रहे हैं उनसे छुटकारा दिलाएगा।

इसकी जानकारी खुद व्हाट्सएप के डेवलपमेंट पर नजर बनाए रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo ने दी है। सेफ्टी टूल्स फीचर के तहत व्हाट्सएप आपको एक टॉप ऑफस्क्रीन दिखाएगा जिसमें आपको इस बारे में गाइड किया जाएगा कि आप अननोन नंबर के साथ कैसे निजात पा सकते हैं।

WhatsApp में ठगों और स्कैमर से बचने के लिए!  करें इस फीचर का इस्तेमाल

WhatsApp scammers Coll

ये है इस फीचर का फायदा

जैसे ही आप नंबर पर टाइप करेंगे तो कंपनी आपको नंबर का ब्लॉक रिपोर्ट करने की ऑप्शन देगी इसके अलावा व्हाट्सएप आपको यह भी बताएगा कि नंबर पर भरोसा करने से पहले उसकी प्रोफाइल पिक्चर बायो इत्यादि को चेक करना होगा कि आप अनु नंबर के साथ क्या कर सकते हैं बल्कि नई सुविधा व्हाट्सएप ने पेश की है।

जिसे सेंडर को यह पता नहीं लगता है कि आप मैसेज देखे हैं या नहीं यह फीचर खासकर तब कार्य करता है। जब सेंडर ने रिसिप्ट्स” को ऑन किया हो इसे ऑन करते ही सैंडल को यह पता नहीं लगेगा कि उसका मैसेज रीड हुआ है या नहीं। फिलहाल ये अपडेट कुछ भी ट्रैक्टरों को दिया गया है आने वाले समय में कंपनी इसे सभी तक पहुंचाएगी।

इस फीचर पर भी चल रहा काम 

व्हाट्सएप कई 1 फीचर्स पर काम कर रहा है जिसमें से एक यूजर नेम फीचर भी है इस फीचर के आने के बाद सभी अपना एक यूनीक यूजरनेम रख सकते हैं यूजर नेम फीचर्स के आने के बाद आपको किसी को ऐड करने के लिए नंबर देने की आवश्यकता पड़ेगी आप बिना नंबर के भी दूसरे को व्हाट्सएप में ऐड कर पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share this Article
Leave a comment