रवि मोदी, शौकीन थे लग्जरी कार के, माँ से 1० हजार रूपये उधार लेकर बनाई 27,000 करोड़ रुपये की कंपनी

Harsh Nigam
5 Min Read

रवि मोदी ने अपने करियर की शुरुवात १३ साल की उम्र में उनके पिता की दूकान में सेल्स मेन के रूप में की थी। अनुभव प्राप्त करने के बाद, उन्होंने व्यवसाय को अपने हाथ में ले लिया। उनका बिज़नेस अच्छा चल रहा और 2002 में एक लक्जरी मर्सिडीज कार खरीदने के अपने सपने को पूरा करना चाहते थे लेकिन उन्होंने कार खरीदने के बजाई उन्होंने अपने बिज़नेस को बड़ा बनाने का सोचा और वेदांत फैशन के नाम से कंपनी की शुरुवात की।

साल 2002 में शुरुवात की वेदांत फैशन की

आपने वेडिंग वियर ब्रांड “मान्यवर” का नाम तो सुना ही होगा, रवि मोदी इस ब्रांड के संस्थापक है।
रवि स्कूल पूरा होने के बाद और सप्ताह की छूटी में उनके पिता की दूकान जाते थे। वंहा उन्हें ए नजर आया की लोगो में कुर्ता पायजामा की मांग है लेकिन कोई बेच नहीं रहा है। उनके पिता पुरुषो के शर्ट्स, टी शर्ट्स, पैन्ट्स बेचते थे लेकिन शादियों के कपडे नहीं बेचते थे। यंहा उन्हें एक अवसर दिखा पुरुषो के कुर्ता पायजामा और शादियों के कपडे बेचने का।

उन्होंने उनके पिता को ए कपडे बेचने के लिए मना ने की कोसिस की लेकिन वह नहीं माने। जब उनके पिता 1996 में तीर्थ यात्रा पे गए तो उन्होंने ने पुरुषो के 100 कुर्ता मंगवाए और हप्ते भर में ही उन्होंने 80 कुर्ता बेच दिए, तब उनकी उम्र 19 साल थी।

जब उनके पिता तीर्थ यात्रा से आये तो उन पर बहुत गुस्सा किया लेकिन जब उन्हें पता चला की 80 कुर्ते बिक गए है तो वह बहुत खुश हुई और यही से उन्होंने यह कपडे बेचना शुरू कर दिया।

रवि मोदी ने साल 2002 में इंडियन एथनिक वियर ब्रांड मान्यवर की शुरुवात की थी। अपनी माँ से 10 हजार रूपये उधार लेकर ‘वेदांत’ कंपनी की शुरुवात की जिनके लोकप्रिय ब्रांड्स मान्यवर, मोहे, मंथन, मेबाज़ और त्वमेव है।

वेदांत फैशन का आईपीओ

साल 2022 में उनकी कंपनी वेदांत फैशन का आईपीओ आया था जिनमे उन्होंने 15 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी थी। आईपीओ के लॉन्च होते ही वे 2022 में भारत के अमीर लोगों में शामिल हो थे। आज वेदांत फैशन की मार्किट कैप 27,660 करोड़ है।

कंपनी के पास 2016 तक खुदके स्टोर थे भारत में, लेकिन 2016 से उन्होंने फ्रैंचाइज़ी मॉडल की शुरुवात की और एथनिक कपडे पुरुषो, महिलाओ और बचो के बेचना शुरू किया। भारत में कंपनी के 590 स्टोर है और 13 स्टोर नार्थ अमेरिका और UAE में है।

आज कंपनी के ६०० स्टोर है देश भर में, मोदी, जो वेदांत फैशन के अध्यक्ष और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। रवि ने कंपनी का नाम बेटे वेदांत के नाम पर रखा जो आज कंपनी के मार्केटिंग हेड है। उनकी पत्नी शिल्पी बोर्ड मेंबर है।

Ravi Modi Wife Shilpi and Son Vedant
रवि मोदी पत्नी शिल्पी और उनका बेटा वेदांत

मान्यवर के अलावा कंपनी के दूसरे भी ब्रांड्स है जैसे की मोहे, मंथन, मेबाज़ और त्वमेव। इनमे से मोहे ब्रांड्स महिलाओ के कपडे बेचता है।

क्रिकेटर और फिल्म स्टार है ब्रांड अम्बेस्डर

Manyavar Mohe
विराट कोहली और अनुष्का शर्मा

ब्रांड की लोकप्रियता को विराट कोहली, अनुष्का शर्मा, रणवीर सिंह, आलिया भट्ट और कार्तिक आर्यन जैसी लोकप्रिय हस्तियों के समर्थन से बढ़ावा मिला। पुरुषों के कुर्ते की कीमत 2K से 5K रुपये के बीच है, वहीं शेरवानी की कीमत 15K से 30K रुपये तक है। 31 मार्च को ख़त्म हुए साल में वेदांत फ़ैशन्स का रेवेन्यू 10.4 अरब रुपये दर्ज किया गया।

रवि मोदी की नेट वर्थ

रवि मोदी की नेट वर्थ 25000 करोड़ रूपये की है। वह मीडिया से दूर रहते है। वह कोलकाता की हाउसिंग सोसाइटी में रहते हैं। रवि अपनी कंपनी की आईपीओ सेरेमनी में भी नहीं गए थे वह मीडिया शाय पर्सन है। उनके सपने की कार की बात करे तो उन्होंने 2017 में मर्सिडीज कार खरीदी थी।

रेलवे प्लेरटफोर्म पर गुजारे राते, आज है 35000 Crore के मालिक

श्री राम मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव: अब तक 4 हजार रूम बुक हो चुके है श्री राम जन्म भूमि अयोध्या में

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
TAGGED:
Share this Article
Leave a comment
Ola S1 X की कम कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान झक्कास लुक के साथ Realme P1 5G हुआ लांच जाने कीमत Infinix Note 40 Pro Review झक्कास फीचर के साथ हुआ लांच Realme GT Neo 6 SE Price In India आ रहा है तगड़े फीचर के साथ ये फ़ोन iPhone SE 4 का ये स्मार्ट फ़ोन मिलेगा बड़ा डिस्प्ले के साथ जाने कीमत