World’s Largest Stock Exchanges – भारत का स्टॉक मार्केट अब दुनिया मे 5वे स्थान पर

Sajan Kumar
5 Min Read

Largest Stock Exchanges in the World: फ्रांस को पीछे छोड़कर भारत दुनिया के Top 5 Stock Market के लिस्ट में शामिल हो चुका है। साल के जनवरी में फ्रांस के स्टॉक मार्केट ने भारत को 5 वे नंबर से 6 नंबर पर ले आया था। लेकिन भारत के दिन प्रति दिन बढ़ने वाले मार्केट ने फिर से अपना 5 नंबर हासिल किया है। भारत के स्टॉक मार्केट मार्च के महीने से काफी बढ़िया ग्रोथ दिखाई दे रही है। इसका कारण यह है की बाहर के इन्वेस्टर भारत में अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं। उसकी साथ भारत की Macroeconomic स्थिति काफी इंप्रूव हो रही हैं

भारत का मार्केट कैपिटलाइजेशन (यानी भारत का स्टॉक मार्केट कितना बढ़ा है) आज की तारीख में 4.1 ट्रिलियन डॉलर है। दुनिया की टॉप 10 स्टॉक मार्केट की लिस्ट में भारत अब 5 वे स्थान पर हैं। इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक भारत का स्टॉक मार्केट 330 बिलियन डॉलर से बढ़ा हैं।

5 Largest Stock Exchanges in the World

अगर भारत के Stock Market की तुलना करे तो अमेरिका के स्टॉक मार्केट की साइज 48 ट्रिलियन डॉलर हैं। उसके बाद नम्बर चीन का है जिसका स्टॉक मार्केट साइज 9.7 ट्रिलियन डॉलर है। तीन नंबर पर जापान 6 ट्रिलियन डॉलर के साथ टीका हैं। और चार नंबर पर 4.7 मार्केट साइज के साथी हॉन्ग कॉन्ग है। और फ्रांस को पीछे करके भारत का स्टॉक मार्केट 4.1 मार्केट कैप के साथ खड़ा है।

स्टॉक मार्केट रैंकदेशमार्केट कैपिटलाइजेशन (डॉलर)
1अमेरिका48 ट्रिलियन
2चीन9.7 ट्रिलियन
3जापान6 ट्रिलियन
4हॉन्ग कॉन्ग4.7 ट्रिलियन
5भारत4.1 ट्रिलियन
6फ्रांस3.24 ट्रिलियन
Top 6 Stock Markets by Market Capitalization

बाहर की एक नामी ब्रोकरेज फर्म, Jefferies ने यह कहा है की भारत एक तेजी से बढ़ता हुआ मार्केट है। बस अब कुछ की वक्त की बात है जब BSE Sensex 1,00,000 के पार पहुंच जाएगा। Jefferies के इस टारगेट ने पुरी भारत की और साथ साथ बाहर के इन्वेस्टर को पैसे इन्वेस्ट करने का अवसर दिया है।

निफ्टी और सेंसेक्स All Time High पर

भारत के Stock Market तेजी से बढ़ रहा हैं। सेंसेस और निफ्टी दोनो पिछले 2 दिनों में 0.6% से बढ़े है। Nifty 20,826.95 पॉइंट्स पर पहुंच चुका हैं और सेंसेक्स में भी अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिली है। सेंसेक्स अभी 69,336.44 पॉइंट्स पर है।

YouTube video
Nifty and Sensex Hit A Record High For The Second Straight Day

भारत का स्टॉक मार्केट तेज़ी से बढ़ने के टॉप 5 कारण

YouTube video
5 Reasons why India’s Stock Market Is Reaching Record High Numbers
  1. BJP की सरकार: हाली में हुवे स्टेट इलेक्शन में 5 मेंसे 3 स्टेट्स में शामिल BJP की जीत हुई है। और वो 3 स्टेट्स है छतिसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश। BJP की सरकार आने के कारण लोगों के Confidence को बढ़ा दिया है।
  2. बाहर देश का पैसा: FII (Foreign Institutional Investors) यानी बाहर देश के इन्वेस्टर बड़े पैमाने पर अपना पैसा भारत के मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे है। उसके वजह से भारत का Stock Market बढ़ रहा है।
  3. US Bond Yeild Down: अमेरिका के मार्केट में जो बॉन्ड्स होते है उनका यील्ड (आसान भाषा में बोले तो इंटरेस्ट) काम हो गया है। और ज्यादा इंटरेस्ट के चक्कर वहा के बाहर के देश में अपना पैसा इन्वेस्ट करते है।
  4. Stable Interest Rates: बाहर का मार्केट हो या भारत का, कुछ टाइम से इंटरेस्ट रेट काफी स्टेबल है। इसके कारण मार्केट के गतिविधियों कम उतार चढ़ाव है।
  5. Strong Macros: Macros यानी भारत की इकनॉमिक स्थिति काफी सही है।। भारत का GDP जुले से लेकर सितंबर तक 7.6% से बढ़ा है।

Disclaimer: – यह ध्यान दे की, Taazatime.com पे लिखी सारी पोस्ट आपके नॉलेज के लिए है। ताकि आप Informed रहे और सही निर्णय ले। इन पोस्ट को फाइनेंशियल एडवाइस ने समझे। ध्यनवाद।

इन्हे भी पढ़े

इन बैंको में मिलेगा FD निवेश पर 9% से ज्यादा ब्याज, अभी करें आवेदन

ये IPO करेगा आपको मालामाल, जाने पूरी डिटेल्स!

समय से पहले लोन EMI के चक्कर से पाना चाहते हैं छुटकारा तो जान लें इसका सही प्रोसेस!

RBI ने जारी किए नए नियम, 30 हज़ार से ज्यादा पैसे जमा करवाने पर बंद हो जाएगा बैंक खाता!

अब UPI से नहीं कर पाओगे ऑनलाइन पेमेंट, जारी हुए नए आदेश!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share this Article
Leave a comment