Jyothy Labs Story: भाई से 5000 उधार लिए, बार-बार FAIL भी हुए पर आज बना डाली 14000 करोड़ की कंपनी!

Gagan Shrivastav
6 Min Read

Jyothy Labs Story: आज हम आपके लिए एक ऐसे बिज़नेस की कहानी लेकर आए हैं जिसे पढ़ने के बाद आपको बहुत कुछ सीखने के लिए मिलेगा अथवा आप जानेंगे कि कैसे बार-बार Fail होने के बावजूद जिंदगी में बहुत कुछ किया जा सकता हैं। आपने उजाला नील का नाम जरूर सुना होगा और कभी न कभी उजाला नील का इस्तमाल भी किया होगा।

उजाला नील 90 के दशक में काफी ज्यादा प्रसिद्ध था, और घर -घर में इसका इस्तमाल कपडे धोने के लिए किया जाता था। यहाँ तक कि आज भी बहुत सारे लोग अपने कपडे धोने के लिए उजाला नील का ही इस्तमाल करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि उजाला नील किस कंपनी का हैं और इसके फाउंडर कौन हैं।

अगर नहीं तो आज के इस लेख में हम उजाला नील बनाने वाली कंपनी Jyothy Labs Story के बारे में पढ़ेंगे और इनके फाउंडर एम.पी रामचंद्रन जी के बारे में जानेंगे कि कैसे उन्होंने इस कंपनी को शुरू किया, अथवा आज इतनी बड़ी सफलता प्राप्त की। आपको ये भी बता दें कि आज Jyothy Labs कंपनी की वैल्यूएशन 14000 करोड़ रुपए हैं।

m.p ramchandran

इस तरह आया Jyothy Labs का Idea

M.P. Ramchandran भारत के केरला राज्य के रहने वाले हैं, जिन्होंने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद अकाउंटेंट के रूप में जॉब करना शुरू किया था। पर बचपन से वह अपना खुद का बिज़नेस करना चाहते थे, और बिज़नेस में कुछ नया लोगो से हटकर कुछ लाना चाहते थे।

एक दिन ऐसे ही रामचंद्रन ने बैठे-बैठे सोचा कि मार्किट में अभी तक कोई भी कपड़ो के लिए अच्छा व्हाइटनर नहीं हैं, क्यों ना मैं एक नया व्हाइटनर बनाउ जिससे कपडे अच्छे तरीके से धूल सके और इसी से मैं अपना एक बिज़नेस भी शुरू करूंगा।

यहाँ से रामचंद्रन को एक नया व्हाइटनर बनाने का आईडिया हैं और उन्होंने अपने इस आईडिया पे काम करने के लिए अपने किचन से ही व्हाइटनर बनाने के सफर को शुरू कर दिया। व्हाइटनर बनाते समय वह कई बार फेल हुए, पर उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और कुछ सालो की मेहनत के बाद उन्हें एक ऐसा फार्मूला मिल गया जिससे मार्किट में एक नया व्हाइटनर लाया जा सकता था।

भाई से लिए थे ₹5000 उधार

रामचंद्रन ने अपने इस बिज़नेस को साल 1983 में केरला में ही शुरू किया था, ज्यादा निवेश के लिए पैसे ना होने के कारण इन्होने अपने पारिवारिक जमीन पर ही एक अस्थायी कंपनी को शुरू किया था। जिसके लिए उन्हें अपने भाई से 5000 रुपए उधार भी लेने पड़ गए थे, पर आज उनकी मेहनत के कारण ये 5000 रुपए उधार से शुरू हुई कंपनी करोड़ो की बन चुकी हैं।

इन्होने अपने इस कंपनी का नाम अपनी बेटी ज्योति के नाम पर रखा जिसे आज हम सभी Jyothy Labs के नाम से जानते हैं। उस समय उन्होंने अपनी लैब में अपने तजुर्बे और फॉर्मूले की मदद से उजाला सुप्रीम लिक्विड फैब्रिक व्हाइटनर बनाया था, जिसने मार्किट में आते ही धूम मचा डाली थी।

घर-घर जाकर बेचे थे प्रोडक्ट

आपको ये भी बता दें कि Jyothy Labs के शुरुवाती दिनों में इस कंपनी में फाउंडर रामचंद्रन के साथ सिर्फ 6 लोग थे, जिन्होंने इस कंपनी को आगे बढ़ाने में काफी ज्यादा मेहनत की थी। कंपनी द्वारा उजाला सुप्रीम लिक्विड फैब्रिक व्हाइटनर बनाने के बाद इसे उस समय कंपनी के इन्ही 6 लोगो ने घर-घर जाकर बेचना शुरू किया था।

jyothy-labs-products
Jyothy Labs Products

जिसके बदौलत कुछ समय बाद उजाला व्हाइटनर ने लोगो के दिल में अपनी जगह बन ली थी और उसके बाद लोगो ने खुद ही इसे खरीदना शुरू कर दिया था। इस इकलौते प्रोडक्ट ने Jyothy Labs को ऊँची सफलता दिलवाई थी, जिसके कारण आगे जाकर इन्होने कई ओर प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया था।

आज बन चुकी हैं 14000 करोड़ की कंपनी

रामचंद्रन के मेहनत और सालो साल की डेडिकेशन के कारण आज Jyothy Labs कंपनी की वैल्यूएशन 14000 करोड़ रुपए से अधिक की हो चुकी हैं और आज लिक्विड फैब्रिक इंडस्ट्री में Jyothy Labs कंपनी एक बहुत बड़ा नाम बन चुकी हैं।

हालांकि आज कंपनी के फाउंडर एम.पी रामचंद्रन ने इस कंपनी को करोड़ो का बनाकर रिटायरमेंट ले ली हैं पर अभी भी वो कंपनी में चेयरमैन की पोजीशन पर टिके हुए हैं और इस समय Jyothy Labs की CEO रामचंद्रन की बेटी Moothedath Jyothy हैं।

Jyothy Labs Story Overview

Article TitleJyothy Labs Story
Startup NameJyothy Labs Limited
FounderMoothedath Panjan Ramachandran
HomeplaceKerala, India
CEO (2023)Moothedath Jyothy
Official Websitehttps://jyothylabs.com/
Our Telegram Channel LinkClick Here

Jyothy Labs Story Interview

YouTube video

इस कंपनी के फाउंडर रामचंद्रन ने हमेशा खुद पर विश्वास रखा और FAIL होने के बावजूद भी कोशिश करते रहे और यही कारण हैं कि उन्होंने एक मल्टी मिलियन डॉलर कंपनी खड़ी कर दी।

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Jyothy Labs Story के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साँझा करें ताकि उन्हें भी Jyothy Labs Story के बारे में जानकारी हो सके। ऐसे ही ओर भी Startups और बिज़नेस की कहानियां पढ़ने के लिए हमारे ‘Business’ पेज पर जरूर जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share this Article
Follow:
राम-राम सभी को मेरा नाम गगन श्रीवास्तव हैं, मैं भारत का रहना वाला हूँ। मैं एक Digital Marketer, Content Writer, Creator और Teacher हूँ। यहाँ TaazaTime पर मेरी भूमिका आप सभी तक बिज़नेस और फाइनेंस के दुनिया से नयी खबरे पहुंचना हैं ताकि आपको इससे जुडी हर जानकारी मिलती रहे, धन्यवाद!
1 Comment