Business Ideas Under 10000: सिर्फ 10 हज़ार की लागत में शुरू करें यह बिज़नेस और कमाए लाखो रुपए!

Gagan Shrivastav
8 Min Read

Business Ideas Under 10000: आज हमारे देश भारत में अधिकतर युवा पीढ़ी के लोग अपना बिज़नेस और Startup शुरू करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, क्योकि इस समय पूरी दुनिया में एक Startup और बिज़नेस करने का ट्रेंड चल रहा हैं साथ ही में ज्यादतर लोगो का यही मानना हैं कि अपने बिज़नेस में ही इंसान का सबसे ज्यादा फ़ायदा होता हैं।

पर इसमें सबसे बड़ी दिक्कत तब आती हैं जब कोई अपना बिज़नेस तो जरूर शुरू करना चाहता हैं पर उसके पास अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए पैसे नहीं होते। इसलिए आज के इस लेख में हम आपके लिए Business Ideas Under 10000 लेकर आये हैं जिसमे आप पढ़ेंगे कि आप कम से कम सिर्फ 10,000 रुपए के निवेश में कैसे अपना खुद का एक बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

बिज़नेस शुरू करने के बाद आप इन बिज़नेस की मदद से पैसे कैसे कमाएंगे यह भी आप आज जानेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं।

Business Ideas Under 10000

नीचे हमने 5 ऐसे Business Ideas के बारे में लिखा हुआ हैं जिसे आप सिर्फ 10,000 रुपए की लागत से बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं और आपको इन्हे शुरू करने में ज्यादा कोई दिक्कत परेशानी का भी सामना नहीं कर पड़ेगा।

coaching-centre

1. Coaching Centre

अगर आपके पास बिज़नेस शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश नहीं हैं और सिर्फ 10,000 रुपए या इससे कम हैं तो आप अपना एक Coaching Centre शुरू कर सकते हैं। यदि आप कोई भी विषय किसी को सीखा सकते हैं जैसे – Maths, Science या कोई भी दूसरा सब्जेक्ट तो आप बेहद ही आसानी से अपना एक Coaching का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

इसको शुरू करने के लिए सिर्फ आपको एक जगह की जरूरत हैं जहाँ पर आप बच्चो को अपना सब्जेक्ट सीखा कर उनसे पैसे कमा सको। यदि आप चाहे तो अपना कोचिंग सेंटर अपने घर में भी खोल कर अपनी शुरुवात कर सकते हैं, इसके बाद जब आपके पास कुछ पैसे इकट्ठे हो जाये तब आप कोई जगह रेंट पर भी ले सकते हैं।

pickle-business

2. Pickle Business

Pickle यानी आचार एक ऐसी चीज हैं जिसे भारत में अधिकतर सभी लोग अपने खाने के साथ जरूर लेते होते हैं ताकि खाने का स्वाद अधिक बढ़ सके। यही कारण हैं कि भारत में आचार की बहुत बड़ी डिमांड हैं जो कभी ख़त्म नहीं होने वाली, ऐसे में यदि आप आचार बनाना घर पे ही सीख लेते हैं या अगर आपको पहले से आचार बनाना आता हैं तो आप एक आचार का भी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

आचार के बिज़नेस को शुरू करने के लिए सिर्फ आचार बनाना आना चाहिए और आप इसे बहुत ही आसानी से सिर्फ 10,000 अथवा इससे कम के भी निवेश में आसानी से शुरू कर सकते हैं। साथ में आचार को खरीदने वाले ग्राहक भी आपको बेहद ही आसानी से मिल जाएंगे।

dropshipping

3. Dropshipping

Dropshipping में आपको एक Online Store बनाना होता हैं जिसमे आप किसी भी तरह के Products को बेच सकते हैं। पर इसमें आपको किसी भी तरह के प्रोडक्ट को खरीद कर उसकी Inventry नहीं रखनी होती और ना ही Packinging या Delivery की कोई चिंता करनी होती हैं।

बल्कि इसमें आपको सिर्फ सप्लायर के प्रोडक्ट्स को अपने Online Store में रखना होता हैं और जब कोई आपके स्टोर से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता हैं तो वो प्रोडक्ट उसे(कस्टमर को) सप्लायर द्वारा डायरेक्ट मिल जाता हैं, जिसमे आपको कुछ पैसो की परसेंटेज के रूप में कमाई हो जाती हैं।

आज के समय में Dropshipping एक बहुत ही ट्रेंडिंग बिज़नेस आईडिया हैं जिसकी मदद से कई लोग महीने का लाखो रुपए भी कमा रहे हैं। एक तरह से यह Business Idea, ऑनलाइन बिज़नेस की श्रेणी में आ जाता हैं जिसे आप बेहद ही आसानी से 10,000 रुपए के निवेश के अंदर-अंदर शुरू कर सकते हैं।

tiffine-service

4. Tiffine Service

यदि आप बहुत अच्छा घर का खाना बना लेते हो तो यह Business Idea आपके लिए सबसे अच्छा हैं, आज कल कई लोग जो कंपनियों में काम करते हैं या अपना शहर/राज्य छोड़कर किसी दूसरे शहर/राज्य में रह रहे हैं तो उनकी डिमांड घर का खाना खाने को होती हैं।

ऐसे में आप अपने घर की Kitchen से ही एक Tiffine Service का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जिसमे जिन लोगो को घर के खाने की तलाश होती हैं आप उन्हें घर का खाना प्रदान करवा सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 10,000 से भी कम की निवेश की जरूरत पड़ती हैं।

tea-stall

5. Tea Stall

अगर पीने वाले पदार्थो की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा चाय ली जाती हैं, हर सुबह उठते ही ज्यादातर भारतीय को चाय पीने के लिए चाहिए होती हैं। ऐसे में आप एक चाय स्टाल को शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आपको सिर्फ एक जगह की जरूरत हैं और चाय बनाने वाले सामग्री की।

इस बिज़नेस को आप 10,000 के अंदर भी बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं और इस समय कई युवा जैसे – MBA Chai Wala और Chai Sutta Bar ने चाय बिज़नेस में अपना एक Brand भी बनाया हुआ हैं जिससे ये महीने का करोड़ो रुपए कमा रहे हैं।

जी तो यह हैं 5 ऐसे Business Ideas Under 10000 जिसे आप कम से कम 10,000 रुपए की लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं। अगर आपको इससे जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना हैं तो नीचे आप कमेंट बॉक्स का इस्तमाल कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Business Ideas Under 10000 की जानकारी हो गयी होगी, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ करें ताकि वह भी अपना कोई बिज़नेस कम से कम लागत में शुरू कर सके।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न:

Drop Shipping शुरू करने के लिए किस चीज की जरूरत हैं?

Drop Shipping बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक Online Store की जरूरत हैं और साथ में एक Supplier की जिसके द्वारा आप प्रोडक्ट्स को कस्टमर तक डायरेक्ट पंहुचा सके।

Chai Sutta Bar का फाउंडर कौन हैं?

Chai Sutta Bar के फाउंडर का नाम अनुभव दुबे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share this Article
Follow:
राम-राम सभी को मेरा नाम गगन श्रीवास्तव हैं, मैं भारत का रहना वाला हूँ। मैं एक Digital Marketer, Content Writer, Creator और Teacher हूँ। यहाँ TaazaTime पर मेरी भूमिका आप सभी तक बिज़नेस और फाइनेंस के दुनिया से नयी खबरे पहुंचना हैं ताकि आपको इससे जुडी हर जानकारी मिलती रहे, धन्यवाद!
Leave a comment