Biryani Business दो बहनों ने बिरयानी बिजनेस से बनाएं 1 साल के अंदर 10 करोड़ रुपए, जाने कैसे हुई शुरुआत

Anamika Singh
6 Min Read

जी हां दो बहनों ने शुरुआत करी एक बिरयानी बिजनेस ( Biryani Business ) की, उन्होंने 5 लाख के इन्वेस्टमेंट से यह बिरयानी बिजनेस शुरू किया और शुरुआत होने के बाद मात्र 6 महीने में ही इस Biryani Business में 8 करोड रुपए का टर्नओवर कर लिया और साल के खत्म होने तक मार्च महीने में इन्होंने 10 करोड रुपए का टर्न ओवर कर लिया।

राम्या और श्वेता ने इस RNR Donne Biryani की शुरुआत नवंबर 2020 में ही इसकी शुरुआत की थी इसकी शुरआत इतनी आसान नहीं थी, इन्होने ऐसे समय में इस बिजनेस को शुरू किया जिसमें इन्हें लॉकडाउन और कोविड-19 का सामना करना पड़ा परंतु यह मौका इनके लिए एक दम बढ़िया अफसर साबित हुआ इस समय में लोग अपने घर से बैठे-बैठे ऑर्डर कर रहे थे और उन्होंने इस अवसर का फायदा उठाया और अपनी ग्रैंड मदर की रेसिपी, इस बिरयानी में शामिल की जिससे यह बिरयानी ब्रांड और भी ज्यादा प्रचलित हो गया।

बाकि Biryani Business ब्रांड क्यों हिट नहीं हुए

हालांकि कर्नाटक में बहुत सारे Biryani Business है जैसे लखनऊ बिरयानी, हैदराबादी बिरयानी परंतु इस RNR बिरयानी ब्रांड को हिट करने में इसके चार मुख्य कारण थे, जिनका प्रयोग करके ही यह बिरयानी ब्रांड बहुत ही कम समय में इतना ज्यादा प्रचलित हो गया और जिसने 1 साल के अंदर ही 10 करोड़ का टर्न ओवर कर लिया।

Biryani Business
Biryani Business
  1. Market Gap
  2. Grandmother Recipe
  3. Packaging
  4. Price

Market Gap – इन्होंने सबसे पहले मार्केट के गैस को समझाओ और उन्होंने देखा कि मार्केट में हैदराबादी बिरयानी और लखनऊ बिरयानी दोनों एक ही करेगा रेसिपी बना रहे हैं तो उन्होंने इस चीज का फायदा उठाया और इन्होंने हरे धनिए के साथ अपने बिरयानी ब्रांड को लांच किया और यह धीरे-धीरे सक्सेसफुल भी हुआ

Grandmother Recipe – राम्या की ग्रैंड मदर उन्हें बिरयानी बनाकर खिलाया करती थी, उनमें वह अपने घर के मसाले और हरी धनिया का फ्लेवर डाला करती थी इसी रेसिपी को दोनों बहनों अपने बिरयानी में शामिल किया जिसकी वजह से उनकी बिरयानी और भी स्वादिष्ट बनने लगी जिसकी वजह से लोगों को यह और भी पसंद आने लगी।

Packaging – जब किसी भी प्रोडक्ट को मार्केट में उतारा जाता है तो सबसे पहले लोगों की नजर उसके पैकेजिंग पर पड़ती है तो दोनों ने मिलकर इसकी पैकेजिंग पर बहुत ज्यादा ध्यान दिया, इन्होंने स्टील बॉक्स में बिरयानी को पैक करना शुरू किया और इन्होंने इस डब्बे की डिजाइन भी किस तरीके से बनाएं, जिससे लोग इसे एक बार देखे तो उनकी नजर इस पर टिकी ही रह जाए तो सबसे बड़ा हाथ इनकी सक्सेसफुल में इनकी पैकेजिंग का भी है।

Price – जब आप मार्केट में अपना कोई भी सामान लांच करते हो तो आपको देखना होता है कि आपके समांतर में जो भी दुकानदार बैठा है उसका क्या रेट चल रहा है, तो इन्होंने इस चीज पर बहुत ध्यान दिया जिन्होंने अपने प्रोडक्ट के स्वाद के अनुसार अपने उनके प्राइस पर भी ध्यान दिया जिसकी वजह से ग्राहक इनके पास बार-बार लौट कर आते हैं।

शाकाहारी और चिकन बिरयानी की कीमत 189 रुपये से 289 रुपये के बीच है, जबकि मटन बिरयानी की कीमत 320 रुपये है।

क्या भारत में Biryani Business लाभदायक है?

जी हां भारत में बिरयानी का बिजनेस बहुत ही लाभदायक है यह बिजनेस हर शहर में हर राज्य में देखने को मिल जाएगा आप अपने आस-पास में भी बिरयानी की छोटी-छोटी स्टॉल को भी देख सकते हैं यह सभी महीने का 30 से 50 हजार तक रुपये कमाते हैं

आपको इस बिजनेस में पीछे 30 से 40% प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिलता है खाने के Business में यह सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल बिजनेस है

अपना कौन सा और कैसे बिजनेस शुरू करें

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको देखना होगा कि आपको किस काम में ज्यादा रूचि है आप उसी बिजनेस को शुरू करें और उस बिजनेस की मार्केट में डिमांड है या नहीं है, अगर बिजनेस की मार्केट में डिमांड नहीं है तो आपको उस बिजनेस को कभी भी शुरू नहीं करना है।

कम इन्वेस्टमेंट में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा होगा

अगर आप कम इन्वेस्टमेंट में कोई बिजनेस करना चाहते हो तो सबसे अच्छा बिजनेस खाने का बिजनेस ही है अगर आप कोई भी खाने का काम खोलते हैं तो उसमें आपके ज्यादा से ज्यादा 10,000 से ₹50,000 ही लगेंगे, इस काम को करने के बाद आप महीने के 50 हजार से ₹100000 आसानी से कमा सकते हैं।

आज के समय में सबसे ज्यादा खाने का बिजनेस fastfood का बिजनेस चल रहा है अगर आप इस बिजनेस में अपने कोई छोटा सा भी काम शुरू करते है तो 8 महीने के ₹50000 आसानी से कमा सकते हैं।

खाने में, कम पैसे वाले बिजनेस – Biryani Business, गोलगप्पे, फास्ट फूड, सब्जी कचोरी, वडापाव, इडली डोसा आदि

यह भी पढ़ें:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share this Article
अनामिका सिंह एक अनुभवी समाचार सामग्री लेखक हैं, जिन्हें प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और उभरते हुए प्रवृत्तियों में गहरा रुचि है। 5 वर्षों के पेशेवर अनुभव के साथ, अनामिका का समाचार जर्नलिज्म में मजबूत पीछा है और उन्हें खोज करने और मनोहारी समाचार लेख लिखने की कुशलता है जो पाठकों को सूचित और आकर्षित करते हैं। विभिन्न उद्योगों में हो रही ताजगी के साथ रहने के लिए उनकी उत्साहित रुचि के कारण उन्हें सूचित और संपूर्ण संघर्ष के साथ कवरेज प्रदान करने की क्षमता है। अनामिका की सटीक और समय पर समाचार सामग्री प्रस्तुत करने के प्रति समर्पण आज की तेजी से बदलती हुई मीडिया लैंडस्केप में एक मूल्यवान संपत्ति बनाता है।
Leave a comment