UP Board 10th Science की पढ़ाई कैसे करें? तैयारी से लेकर एग्जाम तक सबकुछ!

Sonu Kushwaha
6 Min Read

UP Board 10th Science Ki Padhai kaise kare: जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि यूपी बोर्ड 10वीं का एग्जाम चल रहा है और ऐसे में नवे के बच्चे फरवरी मार्च चाहते हैं अपने पढ़ाई को लेकर सतर्क हो जाते हैं। बहुत सारे विद्यार्थी के मन में है सवाल होता है कि UP Board 10th Science Ki Padhai kaise kare? तो घबराइए नहीं, आज इस आर्टिकल में हम लोग इसी टॉपिक पर बहुत ही विस्तार से चर्चा करेंगे और साथ ही आपको कुछ मजेदार टिप्स बताएंगे जिससे आपका पढ़ाई में और भी ज्यादा मन लगेगा। तो कृपया करके इस आर्टिकल को अंतिम तक पढ़ें।

UP Board 10th Science की पढ़ाई कैसे करें?

आपका स्वागत है आर्टिकल में। जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि आज हम इस लेख में UP Board 10th Science Ki Padhai kaise kare? के बारे में चर्चा करेंगे। साइंस की पढ़ाई करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है सिलेबस को समझना। सबसे पहले हर चैप्टर का एक आउटलाइन तैयार कर लें, जिससे आप प्लानिंग से अपने सिलेबस को टाइम पर कंप्लीट कर सकें और साथ ही अपनी पढ़ाई का टाइम टेबल बनाएं, जिससे आप डेली रूटीन के हिसाब से पढ़ाई कर पाएं।

UP Board 10th Science की पढ़ाई कैसे करें-Tips

UP Board 10th Science की सिलेबस को कंप्लीट करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आपको एनसीईआरटी कास्टडी मटेरियल खरीद लें, जिससे आपको पढ़ने में आसानी हो। अब जहां भी पढ़ाई करते हैं, स्कूल या ट्यूशन, पढ़ते वक्त अपने लिए नोट्स बनाएं और सभी इम्पॉर्टेंट पॉइंट्स को हाइलाइट करें और साथ ही प्रीवियस ईयर प्रश्न पेपर को सॉल्व करते रहें, इससे आपका अंदाजा लगेगा कि एग्जामिनेशन में क्या और कैसे क्वेश्चन आते हैं।

UP Board 10th Science Ki Padhai करने के लिए सबसे अहम जरूरी है कि कॉन्सेप्ट्स क्लियर होना। अगर आपका कॉन्सेप्ट्स क्लियर नहीं है तो आप साइंस में अच्छे मार्क्स नहीं ला सकते हैं। इसलिए हर कॉन्सेप्ट को अच्छे से समझें, और अगर कुछ समझ में नहीं आता हो तो टीचर या किसी सीनियर या फिर भाईया लोग से मदद लें। साथ ही, अपने दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी करते रहें और अपने क्लासमेट्स के साथ मिलकर जितने भी हर टॉपिक से उसे डिस्कस करें, इससे आपका पढ़ाई में और भी दिलचस्पी बढ़ जाएगा।

और साथ ही, यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा के विज्ञान में पढ़ाई करने के लिए इंटरनेट पर नियमित शिक्षा स्रोतों का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप यूट्यूब का भी उपयोग कर सकते हैं और जिस विषय में आपको कुछ समझ में नहीं आता, उसे वीडियो ट्यूटोरियल्स देख सकते हैं। और साथ ही, नियमित रिवीजन करते रहें, हर दो सप्ताह में अपने आप को एक बार मॉक टेस्ट लें।

पढ़ाई के साथ सब जरुरी होता है। आपकी स्वास्थ्य, यानी कि पढ़ाई के साथ एक अच्छी नींद, बहुत ही जरूरी होता है। पढ़ाई के साथ अच्छी नींद लें और सही तरह से खाना खाएं

UP Board 10th Sceince Syllabus

दसवीं कक्षा में साइंस विषय का सिलेबस बहुत ही आसान है, इसमें टोटल 13 चैप्टर हैं, जिसमें से 4 चैप्टर भौतिक, 4 चैप्टर रासायनिक शास्त्र, 4 चैप्टर जीव विज्ञान और 1 चैप्टर पर्यावरण कूल 4 भागो में बाटा गया है। नीचे दिए गए टेबल से आप यह समझेंगे कि, किस पाठ से कितना मार्क्स का क्वेश्चन परीक्षा में आ रहा है, ताकि आप हर एक चैप्टर पर सही समय दे सकें।

Chapter NumberChapter NameMarks
Chapter 1Chemical reactions and equations8
Chapter 2Acids, Bases and Salt7
Chapter 3Metals and Non-metals7
Chapter 4Carbon and Its Compounds5
Chapter 5Life Processes5
Chapter 6Control and Coordination4
Chapter 7How Do Organisms Reproduce?7
Chapter 8Heredity and Evolution5
Chapter 9Light Reflection and Refraction7
Chapter 10The Human Eye and Colourful World4
Chapter 11Electricity8
Chapter 12Magnetic Effects of Electric Current8
Chapter 13Our Environment5
Total80
UP Board 10th Science Ki Padhai Kaise Kar

हमने इस आर्टिकल में ‘UP Board 10th Science Ki Padhai Kaise Kare‘ से संबंधित सभी जानकारी को आपके साथ साझा कर दी है। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में बताई गई सभी इनफॉरमेशन सही है और आपको समझ में भी आई होगी। अगर आपने इस आर्टिकल के अंतिम चरण तक पहुंच गए हैं, तो कृपया इसे Like, Share और Comment करें और अपने दोस्तों को भी बताएं।

Read Also: UP Board 12th Science की पढ़ाई कैसे करें ? जानें सबसे बेहतरीन और आसान टिप्स

Read Also: UP Board 12th Maths Ki Padhai kaise kare?

Read Also: UP Board 12th Economics Ki Padhai Kaise Kare?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share this Article
Leave a comment