Maruti Swift ने माइलेज से मचाया धमाल, बस एक बार टंकी फुल करने पर 30km की रेंज

Govind
4 Min Read
Maruti Diwali Offer

Maruti Swift Mileage:  मारुति स्विफ्ट भारतीय बाजार में पसंद की जाने वाली प्रीमियम हैचबैक में से एक है। स्विफ्ट का डिमांड भारतीय बाजार में काफी अधिक है। इसके साथ ही मारुति स्विफ्ट अपनी स्पोर्टी कैरक्टर और बेहतरीन माइलेज के साथ अपनी पावरफुल इंजन के लिए जाने जाती है। इसके साथ ही कार में कई बेहतरीन सुविधा भी मिलती है। वर्तमान में मारुति स्विफ्ट पर 49 हजार रुपए का स्पेशल नवरात्रि छूट दिया जा रहा है, जिसमें की नगद छूट, एक्सचेंज बोनस और कॉर्पोरेट छूट शामिल है।

Maruti Swift engine

Maruti Swift Mileage
Swift

स्विफ्ट को भारतीय बाजार में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ संचालित किया जाता है, जो कि 90 बीएचपी और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है, यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड AMT ट्रांसमिशन के बाद आती हैं। इसके अलावा इसे सीएनजी संस्करण में भी पेश किया जाता हैं, जहां पर यही इंजन 77.5बीएचपी और 98.5nm का टॉर्क जनरेट करती है। CNG में इसे अन्य गाड़ियों के समान केवल 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती हैं। Swift में 268 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, लेकिन सीएनजी लगने के बाद यह काफी कम हो जाती हैं।

Maruti Swift Mileage

Maruti Swift Mileage
Swift Mileage

Maruti दावा करती है की यह 1.2 लीटर मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 22.38kmpl का माइलेज देगी, जबकि AMT गियरबॉक्स में 22.56kmpl का माइलेज मिलने वाला हैं। लेकिन अगर आप ने सीएनजी पसंद किया है, तो एक बार टंकी फुल करने पर आप इसे 30km तक चला सकतें हैं। सीएनजी पेट्रोल की तुलना मैं एक बेहतरीन विकल्प है।

Maruti Swift Variant and colour options

Swift को कुल 4 वेरिएंट के अन्दर पेश किया गया है — LXI, VXI, ZXI और ZXI+ हैं। CNG को VXI और ZXI में पेश किया गया है।

इसे कुल 9 रंग विकल्प के साथ पेश किया गया है, सभी रंग विकल्प के बारे में नीचे निम्नलिखित तौर पर जानकारी दी गई है।

Exterior ShadesDual-Tone Option (with Roof Color)Monotone Option
Solid Fire RedSolid Fire Red With Pearl Midnight BlackMetallic Magma Grey
Pearl Metallic Midnight BluePearl Metallic Midnight Blue With PearlPearl Midnight Blue
Pearl Arctic WhitePearl Arctic White With Pearl MidnightPearl Arctic White
Black Roof
Metallic Silky SilverMetallic Silky Silver
Pearl Metallic Lucent OrangePearl Metallic Lucent Orange
colurs option

Maruti Swift Features list

Maruti Swift Mileage
features

सुविधाओं में 7 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ सेमी डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। अन्य हाईलाइट में हाईट एडजस्टेबल ड्राईवर सीट, क्रूज़ कंट्रोल, आटोमैटिक AC कंट्रोल, प्रिमियम सीट्स, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, म्यूजिक सिस्टम, पॉवर विंडो, स्टेरिंग व्हील पर कंट्रोल, और मैनुअल कंट्रोल ORVM शामिल हैं।

Maruti Swift Safety features

सुरक्षा में इसे सामने की तरफ दो एयरबैग, ABS के साथ EBD, इलेक्ट्रोनिक स्टैबिलिट कंट्रोल, हील होल्ड एसिस्ट, रीयर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर दिया गया है।

Maruti Swift Mileage
Swift

Maruti Swift On road price in India

Swift की कीमत ऑन रोड दिल्ली 6.63 लाख रुपए से शुरू होकर 10.15 लाख रुपए तक जाती हैं। आप इस की बुकिंग ऑनलाइन वेबसाईट के माध्यम से भी कर सकते हैं।

Maruti Swift Rivals

इसका मुकाबला भारतीय बाजार में Hyundai Grand i10 Nios के साथ होता है। इसके अलावा यह यह कहीं ना कहीं Renault Triber को भी टक्कर देती है।

YouTube video

Maruti Swift 2024 plan

Maruti बहुत जल्द भारतीय बाजार में अपनी नई जनरेशन Swift को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसका कई बार परीक्षण छवि भी सामने आ गया है। उम्मीद है की इसे 2024 की शुरुआत में पेश किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share this Article
By Govind
Follow:
नमस्ते, मेरा नाम गोविंद है और मे झारखंड (देवघर) से हूँ। मैंने 2021 में ब्लॉगिंग की शुरुआत की थी। मेरी पहली वेबसाइट क्रिप्टो करेंसी से संबंधित था| बचपन से ही मुझे गाड़ियों के प्रति बहुत शौक है| मुझे गाड़ियों के बारे में लिखना काफी पसंद है। मैं इस क्षेत्र में 3 साल से काम कर रहा हूँ। अब, Taazatime की सहायता से, मैं आप तक कार जगत से संबंधित हर ख़बर को सरल तरीके से पहुंचाने के लिए तैयार हूँ। धन्यवाद
Leave a comment